सोमवार, 25 अक्तूबर 2010

मेरा -दिल

ये दिल है मेरा अपना उधर तो नहीं है  /
भले ही है ये सुना कर्जदार तो नहीं है  /
                प्रीत भी तो ऐसी, खरीदी नहीं जाती /
                 उसकी कोई कीमत लगाई नहीं जाती /
                बसाई जाती दिल में ,दिखाई नहीं जाती /
                बाज़ार सरे-आम   लुटाई    नहीं   जाती /
छाप लो जो चाहो अखबार तो नहीं है /----------
                 फूल    है ये प्यार   का,   व्यापर   ना करो ,
                 फूलने   पर   महकेगा ,लाचार    ना करो /
                 साथी है सुख -दुःख का ,तिरस्कार ना करो /
                  दिल का जलता दीपक ,अंधकार ना करो /
दिल तो होता मंदिर ,बाज़ार तो नहीं है /
                 प्यार मैंने बोया तो प्यार उग आया ,
                 प्यार की फसल को, मैंने प्यार से सिंचाया /
                 प्यार के दानों  को, मैंने प्यार से उठाया ,
                 प्यार के आंचल में भर ,प्यार से ले आया /
 रब से है , ख़रीदा  ,उपहार तो नहीं  है /
  याचना ही करता ,सरकार तो नहीं है /
 छीने कोई मुझसे ,अधिकार तो नहीं है /
मांगना तो प्यार से !ब्यापार तो नहीं  / 
           
                            उदय वीर सिंह     .
         

कोई टिप्पणी नहीं: